Commerce Scope After 12th -2021

Commerce Scope After 12th

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरी वेबसाइट पर आज के इस आर्टिकल में हम जिस Topic पर बात करने वाले है वो है Commerce Scope After 12th लोगो के मन में Commerce को लेकर कुछ धारणाये बानी है उनका मानना ये है की स्टूडेंट जो की 11 एंड 12th में Science लेते है वो होनहार होते है एंड Commerce वो स्टूडेंट लेते है जिनको लाइफ में कुछ करना नहीं होता है या उनका मन पढाई में नहीं लगता हो।

Commerce Scope After 12th
Commerce Scope After 12th

तो आज के इस आर्टिकल के थ्रू हम आपको बताएंगे Commerce Scope After 12th और इसको देखने के बाद आपको मन में कॉमर्स लेने की जरूर आएगी और कॉमर्स को लेकर जो भी गलत धारणा है वो नहीं रहेगी।

Commerce Scope After 12th – Check Career Options

Start-Up संस्कृति के उदय के साथ Commerce भारत में कक्षा 12 के छात्रों के बीच लोकप्रिय धाराओं में से एक बन गया है। कक्षा 11 और 12  में Commerce का अध्ययन करने से आप स्नातक स्तर पर न केवल Commerce से बल्कि Art पाठ्यक्रमों में भी कैरियर के कई अवसरों में से चुन सकते हैं। जबकि पहले, विज्ञान को आकर्षक करियर के अवसरों के साथ एकमात्र धारा माना जाता था, लोगों को देर से 12 वीं के बाद वाणिज्य छात्रों के लिए गुंजाइश का एहसास हुआ है। आजकल, परिदृश्य ऐसा है कि माता-पिता के लिए यह एक खुशी का क्षण होता है जब उनका बच्चा उन्हें बताता है कि वह कक्षा 11 में Commerce का विकल्प चुनना चाहता है, जो कुछ साल पहले तक ऐसा नहीं था।

 

Commerce scope after 12th- Job avenues: Banks

यह 12 वीं कक्षा में Commerce पढ़ने वाले छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय करियर अवसरों में से एक है। कई सरकारी और निजी बैंक हैं जो बहुत सारे करियर के अवसर खोलते हैं। आपको संग्रह और बैंक संचालन, नकदी प्रवाह को संभालने, ग्राहक सहायता, ऋण प्रसंस्करण और अनुमोदन, लिपिक कार्य, बंधक, व्यक्तिगत ऋण आदि जैसे क्षेत्रों में नियोजित किया जा सकता है। आप संबंधित विषयों में स्नातक या स्नातकोत्तर के बाद बैंकों में शामिल हो सकते हैं।

Commerce scope after 12th- Job avenues: Insurance

12वीं कक्षा में वाणिज्य का अध्ययन करने के बाद बीमा उद्योग में काम करने की बहुत बड़ी गुंजाइश है। बीमा क्षेत्र को ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो सांख्यिकी में अच्छे हैं, साथ ही प्रबंधन में भी अच्छे हैं। इसलिए, वाणिज्य के छात्र अर्थशास्त्र, सांख्यिकी, बीमांकिक विज्ञान, प्रबंधन, या किसी अन्य प्रासंगिक विषयों में उच्च अध्ययन के बाद इस अवसर पर संपर्क कर सकते हैं।

 

Commerce scope after 12th- Chartered Accountancy (C.A)

वाणिज्य छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय करियर पथों में से एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) है, यह एक पेशेवर पाठ्यक्रम है जिसे भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) द्वारा प्रशासित किया जाता है, और इसमें तीन स्तर होते हैं (फाउंडेशन; इंटरमीडिएट; और फाइनल), जिसे हर उम्मीदवार को क्लियर करना होता है। करियर विकल्प- आप ऑडिटिंग, कॉरपोरेट फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, कंसल्टिंग आदि क्षेत्रों में निजी और सरकारी संगठनों में नौकरी के अवसर पा सकते हैं। कुछ वर्षों के अनुभव के बाद आप अपना निजी अभ्यास भी शुरू कर सकते हैं।

Best Commerce Scope After 12th

  • BCOM
  • BBA
  • BCA
  • Accounting
  • Tally With GST

DCA

 

People can also search-

PM Modi Health Card

computer course after 12th

Scope after 12th Arts

 

 

 

 

Leave a Comment